पावर सॉकेट में पिन डालकर फ्रीज़ ऑन करे , फिर कोम्प्रेसर और डंडी पर हाथ रखकर देखे की वह कम्प कर रहा या नही । गूँ की आवाज आती है तो काम कर रहा और नही आती तो बंद है।
चेक करने के बाद पता चला कि ओवरलोड से टिक की आवाज़ आकर कंप्रेसर बंद हो जाता है, इसका मतलब या तो कंप्रेसर खराब है या relay खराब है, तो फ्रीज़ को पावर सॉकेट से डिसकनेक्ट कर दे।
अब relay मल्टीमीटर से चेक करे की वह खराब तो नही है, या उसमे खड़खड़ की आवाज आती है तो रिले खराब है, अगर रिले खराब हो तो कम्प्रेसर चेक करें।
फ्रीज़ repairing के काम करते है तो फ्रीज़ के दो तीन नए relay
रिले में प्रॉब्लेम है तो उसी amp का नया relay ड़ालकर फिर फ्रीज़ को प्लग इन करके चालू करे अब देखे की प्रॉब्लेम सॉल्व हुई या नही।
इसके बावजूद भी दुरुस्त नही होता तो कंप्रेसर में प्रॉब्लेम होगी ।
अब कम्प्रेसर को चेक करें । इसके लिए क्लेम मीटर लेकर के उसकी एक सुई एक पॉइंट पर और दूसरी सुई किसी दूसरे पॉइंट पर रखकर देखे। अब बारीबारी इसी तरह दो दो पॉइंट चेक करें। बेरीज को माइंड में भी रख सकते है या कागज पर भी लिख सकते है इस प्रकार कुल तीन पॉइंट चेक करें अगर किसी दो पॉइंट की बेरीज बचे एक पॉइंट जितनी आती है तो कंप्रेसर ठीक है, जिसमे एक दो पॉइंट काम ज्यादा हुआ तो कोई बात नही लेकिन अगर किसी दो पॉइंट्स की बेरीज बचे तीसरे पॉइंट्स से मेल नही खाता यानी डिफरंट रहता है तो compressor खराब है। यह पहला तरीका हुआ।
दूसरे तरीके में ऊपर की तरह ही मीटर चेक करे। प्रत्येक पॉइंट चेक करने पर एक बीप सी सुनाई देती है।
तीनो टेस्टिंग में बीप सुनाई दे तो compressor ठीक है। लेकिन अगर दो पर बीप सुनाई देती है लेकिन एक पर सुनाई नही देती तो कंप्रेसर खराब है।
उदा: मान लीजिये तीनो पॉइंट abc है तो ab की रीडिंग 12 आयी, bc की रीडीग 14 आयी। अब अगर ca की रीडिंग 26 27 25 आती है तो
compressor ठीक है, पर अगर 29, 30, या 24 जैसे आ जाये तो compressor खराब है। अब इसे बदल सकते है या दुरुस्त करें।
चेक करने के बाद पता चला कि ओवरलोड से टिक की आवाज़ आकर कंप्रेसर बंद हो जाता है, इसका मतलब या तो कंप्रेसर खराब है या relay खराब है, तो फ्रीज़ को पावर सॉकेट से डिसकनेक्ट कर दे।
अब relay मल्टीमीटर से चेक करे की वह खराब तो नही है, या उसमे खड़खड़ की आवाज आती है तो रिले खराब है, अगर रिले खराब हो तो कम्प्रेसर चेक करें।
फ्रीज़ repairing के काम करते है तो फ्रीज़ के दो तीन नए relay
रिले में प्रॉब्लेम है तो उसी amp का नया relay ड़ालकर फिर फ्रीज़ को प्लग इन करके चालू करे अब देखे की प्रॉब्लेम सॉल्व हुई या नही।
इसके बावजूद भी दुरुस्त नही होता तो कंप्रेसर में प्रॉब्लेम होगी ।
अब कम्प्रेसर को चेक करें । इसके लिए क्लेम मीटर लेकर के उसकी एक सुई एक पॉइंट पर और दूसरी सुई किसी दूसरे पॉइंट पर रखकर देखे। अब बारीबारी इसी तरह दो दो पॉइंट चेक करें। बेरीज को माइंड में भी रख सकते है या कागज पर भी लिख सकते है इस प्रकार कुल तीन पॉइंट चेक करें अगर किसी दो पॉइंट की बेरीज बचे एक पॉइंट जितनी आती है तो कंप्रेसर ठीक है, जिसमे एक दो पॉइंट काम ज्यादा हुआ तो कोई बात नही लेकिन अगर किसी दो पॉइंट्स की बेरीज बचे तीसरे पॉइंट्स से मेल नही खाता यानी डिफरंट रहता है तो compressor खराब है। यह पहला तरीका हुआ।
दूसरे तरीके में ऊपर की तरह ही मीटर चेक करे। प्रत्येक पॉइंट चेक करने पर एक बीप सी सुनाई देती है।
तीनो टेस्टिंग में बीप सुनाई दे तो compressor ठीक है। लेकिन अगर दो पर बीप सुनाई देती है लेकिन एक पर सुनाई नही देती तो कंप्रेसर खराब है।
उदा: मान लीजिये तीनो पॉइंट abc है तो ab की रीडिंग 12 आयी, bc की रीडीग 14 आयी। अब अगर ca की रीडिंग 26 27 25 आती है तो
compressor ठीक है, पर अगर 29, 30, या 24 जैसे आ जाये तो compressor खराब है। अब इसे बदल सकते है या दुरुस्त करें।
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